जूस जैकिंग क्या है? Juice jacking in Hindi

let’s understand about Juice jacking (जूस जैकिंग क्या है?)

जूस जैकिंग क्‍या होता है? 

Juice jacking in Hindi

जूस जैकिंग या जूस जैकिंग फ्रॉड

दोस्तों आज इस आर्टिकल के जरिये हम ये जानेगें कि जूस जैकिंग क्या हेता है और ये कैसे काम करता है।

जूस जैकिंग– यूएसबी केबल के माध्यम से चार्ज हो रहे स्मार्टफोन, टेबलेट आदि के डेटा को चुराना जूस जैकिंग कहलाता है। हैकिंग के इस तरीके में डेटा को चुराने के लिए चार्जर के यूएसबी केबल या यूएसबी पोर्ट का प्रयोग किया जाता है। यह एक साइबर क्राइम या साइबर अटैक है।

यह कैसे काम करता है?

दोस्तों जब हम ट्रेनों या बसों के द्वारा सफर पर होते हैं या कहीं भी ज्यादा समय तक घर से बाहर होते हैं तो अक्सर हमारे फोन की बैट्री डिसचार्ज होने लगती है, यदि हम अपना खुद का चार्जर लिये हैं तो चार्जिंग के लिए प्वाइन्ट खोजेगें, पर यदि हमारे पास अपना खुद का चार्जर नही है, तो हम ऐसे व्यक्ति को ढूँढ़ते हैं जिसके पास चार्जर हो या ऐसे कई सार्वजिन स्थान जैसे- रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, होटल आदि होते हैं जहॉं पहले से ही चार्जर लगें होते हैं जिसका प्रयोग कर हम अपना मोबाइल चार्ज करने लग जाते हैं और इसी बात का फायदा हैकर उठाते हैं।

हैकिंग के इस तरीके में हैकर लोगों को यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के जरिये ही शिकार बनाते हैं।

जैसा कि आप सभी जानतें हैं कि जो यूएसबी केबल हाती है उसका उपयोग स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए भी होता है साथ ही इसके द्वारा हम डेटा का भी आदान-प्रदान किसी अन्य मोबाइल डिवाइस या कम्प्यूटर के साथ कर सकते हैं। और यूएसबी केबल के इसी गुण को हैकर्स डेटा को चोरी करने के लिए प्रयोग करते हैं।  हैकर्स यूएसबी पोर्ट में छेड़छाड़ कर उसे अपने डिवाइस के साथ कनेक्ट कर लेते हैं, आप का डेटा कॉपी या चुरा लेते हैं। और इस तरह यूएसबी केबल के द्वारा की गई हैकिंग जूस जैकिंग कहलाता है।

क्या उपाय हैं जूस जैकिंग फ्रॉड से बचने के? –

  • यदि कहीं बाहर लम्बे समय के लिये जायें तो अपना मोबाइल पूरी तरह से चार्ज कर लें, साथ ही पावर बैंक भी फुल चार्ज करके रखें।
  • आप अगर ऐसे स्थान पर, जहॉं प्लग या परिपथ है तो खुद के चार्जर/एडेप्टर से अपना फोन चार्ज करें। किसी दूसरे के चार्जर से नही।
  • लेकिन यदि आपके पास न तो पावर बैंक हैं और ना ही चार्जर, और आपको फोन चार्ज करना पड़े, तो पहले अपना फोन स्विच-ऑफ कर दें, उसके बाद ही चार्ज करें।
  • कोशिश आपकी यही होनी चाहिये कि अनजान चार्जर या एडेप्टर से आपको अपना फोन  चार्ज करने की जरूरत न पडें।

दोस्तों यह हमारी सावधानियॉं ही तो हैं, जो हमें हैकिंग या साइबर अटैक के तमाम तरीकों से बचा सकतीं है।

संक्षेप में-

  1. जूस जैकिंग फ्रॉड, हैकिंग के कई तरीकों में से एक है।
  2. यह एक साइबर क्राइम या साइबर अटैक है।
  3. इसमें हैकर्स द्वारा डेटा को हैक करने के लिये, स्मार्ट फोन या टेबलेट को चार्ज करने के लिए प्रयोग होने वाली यूएसबी केबल या यूएसबी पोर्ट को निशाना बनाया जाता है।
  4. यूएसबी केबल या यूएसबी पोर्ट में छेड़छाड़ स्मार्ट फोन या टेबलेट आदि अन्य कम्प्यूटर डिवाइस से  डेटा चुराने के लिये किया जाता है।

I hope, आपको यह आर्टिकल- जूस जैकिंग क्या है?- जरूर पसंद आया होगा।

अगर आपको ये आर्टिकल पसन्द आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp, Facebook आदि पर शेयर जरूर करिएगा। Thank you!

और पढ़ें-

9 महत्वपूर्ण टिप्स स्मार्ट फोन यूजर्स के लिए

Leave a Comment

error: Content is protected !!